अरण्यानी और कौशिक: वन और वेदना की प्रेम गाथा (भाग 1) अरण्यानी और कौशिक हेडर

भाग 1: तपस्वी का आगमन

अतिप्राचीन काल की बात है, जब भारतवर्ष की भूमि वेदों की ऋचाओं से गुंजायमान थी और आरण्यक ज्ञान की खोज में ऋषि-मुनि घने वनों में तपस्यारत रहते थे। उन्हीं दिनों, सरस्वती नदी के तट पर बसे एक प्रसिद्ध गुरुकुल से निकलकर, युवा तपस्वी कौशिक आत्म-ज्ञान की गहन खोज में हिमालय की तलहटी में स्थित एक निर्जन वन में प्रविष्ट हुआ। कौशिक मेधावी था, शास्त्रार्थ में निपुण, और उसका मन वेदांत के गूढ़ रहस्यों में रमता था। परन्तु, उसे अनुभव हुआ कि पुस्तकीय ज्ञान की सीमाएं हैं और सत्य का साक्षात्कार प्रकृति की गोद में, एकांत चिंतन से ही संभव है।

वन में तपस्वी का मार्ग

उसने अपने गुरु से आशीर्वाद लिया और न्यूनतम आवश्यकताओं के साथ वन की ओर प्रस्थान किया। वन घना था, रहस्यमयी और प्राचीन वृक्षों से आच्छादित। हवा में जंगली फूलों की मिश्रित सुगंध और अनजाने पक्षियों का कलरव व्याप्त था। कौशिक ने नदी से कुछ दूरी पर, एक विशाल वटवृक्ष के नीचे अपना छोटा सा आसन स्थापित किया। उसका लक्ष्य था – अहं ब्रह्मास्मि के सत्य को अनुभव करना, अपनी चेतना को ब्रह्मांडीय चेतना में विलीन कर देना। प्रारंभिक दिन ध्यान और शास्त्रों के मनन में बीते। वह सूर्योदय के साथ उठता, नदी में स्नान करता, कंद-मूल फल का अल्पाहार लेता और फिर घंटों ध्यान में लीन हो जाता। वन की शांति उसके मन को स्थिरता प्रदान कर रही थी, किन्तु भीतर कहीं एक अपूर्णता का बोध शेष था।

ध्यानमग्न तपस्वी प्राचीन वटवृक्ष

वन केवल शांत ही नहीं था, वह जीवन से स्पंदित था। हिरणों के झुंड निर्भयता से विचरण करते, मोर अपने पंख फैलाकर नृत्य करते और कभी-कभी रात्रि में वन्य पशुओं की गर्जना भी सुनाई दे जाती। कौशिक इन सबको साक्षी भाव से देखता, प्रकृति के विराट चक्र का एक मौन दर्शक। उसे लगता था कि वह धीरे-धीरे इस वन का एक हिस्सा बनता जा रहा है, उसकी शहरी बुद्धि और शास्त्रीय अहंकार धीरे-धीरे पिघल रहे थे। पर वह नहीं जानता था कि यह वन उसके लिए केवल ज्ञान का ही नहीं, बल्कि एक ऐसे अनुभव का द्वार खोलने वाला था जो किसी शास्त्र में वर्णित नहीं था।

वन्यजीव और प्रकृति अन्वेषण

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